Divya Dutta Biography in Hindi | दिव्या दत्ता जीवन परिचय

Divya Dutta Biography in Hindi: बॉलीवुड इंडस्ट्री की बात की जाएं तो इंडस्ट्री में कई सारी ऐसे एक्ट्रेस भी होते है जो मैंन रोल में तो नहीं होते है लेकिन सपोर्टिंग रोल में जरूर होते है और कई ऐसे सपोर्टिंग एक्टर और एक्ट्रेस होते है जो लीड रोल एक्टर्स से भी ज्यादा अच्छी एक्टिंग करते है और दर्शकों में अपनी अलग ही पहचान बना लेते है। जी हां हम बात कर रहे ही दिव्या दत्ता की। जो एक भारतीय एक्ट्रेस है। भले ही वह बॉलीवुड इंडस्ट्री में लीडिंग एक्ट्रेस के रोल प्ले नहीं करती लेकिन फिर भी यह वीवर्स के दिलों में राज करती है। दिव्या दत्ता को इंडस्ट्री में उनकी अच्छी एक्टिंग के लिए जाना जाता है उन्होंने कई सारी बॉलीवुड मूवीज में काम किया है। इसके अलावा वह पंजाबी फिल्मो में भी काफी एक्टिव रहती है। चलिए आज हम आपको दिव्या दत्ता के जीवन परिचय, शिक्षा, करियर, उनकी मूवी लिस्ट, हस्बैंड, बॉयफ्रेंड आदि के बारे में बताने जा रहे है।

Divya Dutta Biography in Hindi
Divya Dutta Biography in Hindi

दिव्या दत्ता का जीवन, जन्मतिथि एवं परिवार (Divya Dutta Birth, Early Life & Family)

ये तो हमने आपको बता ही दिया है कि दिव्या दत्ता बॉलीवुड मूवीज में काम करती है। उनका जन्म 25 सितम्बर 1977 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। उनकी आयु 45 साल की है। बता देते है जब दिव्या महज 7 साल की थी तब उनके पिता की मृत्यु हो गयी थी। दिव्या दत्ता की माँ का नाम नलिनी दत्ता है वह एक सरकारी कर्मचारी होने के साथ-साथ डॉक्टर भी है। दिव्या के पिता की मृत्यु के बाद नलिनी की माँ ने ही उन्हें और उनके भाई को अकेले पाला। दिव्या ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान यह भी कहा कि उन्होंने गिप्पी मूवी में सिंगल मदर का रोल अदा करने के लिए अपनी माँ नलिनी से ही इंप्रेरणा ली थी।

जीवन परिचय
नामदिव्या दत्ता
व्यवसायएक्टर, मॉडल और राइटर
शारीरिक संरचना
हाइटसे० मी०- 158
मी०- 1.58
फीट इन्च- 5′ 2″
वेट 65 किलो
आंख का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
करियर
डेब्यूहिंदी फिल्म: “इश्क में जीना इश्क में मरना” (1994) ‘सपना’ के रूप में
पंजाबी फिल्म: “शहीद-ए-मोहब्बत” (1998) ‘ज़ैनब’ के रूप में
मलयालम फिल्म: “ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार” (2005) पुलिस अधिकारी के रूप में
अंग्रेजी फिल्म: “द लास्ट लियर” (2007) ‘आइवी’ के रूप में
नेपाली फिल्म: “बसंती” (2000) ‘मलाकी’ के रूप में
टीवी शो: “संविधान” (2014) ‘पूर्णिमा बनर्जी’ के रूप में
अवार्डरीलमूवी अवार्ड्स
परफेक्ट वुमन अचीवर्स अवार्ड
लेखक पुरस्कार
आशीर्वाद पुरस्कार (1997)
दिव्या भारती पुरस्कार (1997)
स्मिता पाटिल पुरस्कार (1998)
ज़ी सिने पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार (2005)
पसंदीदा कौन पुरस्कार (2009)
बिग पंजाबी एंटरटेनमेंट अवार्ड 2010
आईफा पुरस्कार 2010
अप्सरा पुरस्कार 2014
ज़ी सिने पुरस्कार 2014
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि25 सितंबर 1977
आयु45 वर्ष
जन्मस्थानलुधियाना, पंजाब, भारत
राशितुला (Libra)
राष्ट्रीयताभारतीय
होमटाउनलुधियाना, पंजाब
स्कूलसेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट, लुधियाना, पंजाब, भारत
शैक्षिक योग्यताजानकारी नहीं है
धर्महिन्दू
होब्बीट्रैवेलिंग और रीडिंग
डाइटनॉन वेज
वैवाहिक स्थितिअनमैरिड
माताडॉ. नलिनी दत्ता
Divya-Dutta-with-her-parents
पिताजानकारी नहीं है
भाईराहुल दत्ता (डॉक्टर)
Divya-Dutta-with-her-brother
बहन नहीं है
पसंदीदा चीजे
खानापंजाबी व्यंजन
आलू टिक्की
दाल-चावल
एक्टरसंजीव कुमार
नवाजुद्दीन सिद्दीकी
अमिताभ बच्चन
एक्ट्रेसशबाना आजमी
रंगलाल
मूवी डायरेक्टरराकेश ओमप्रकाश मेहरा
श्रीराम राघवन
नीरज पांडे
जगहकश्मीर

दिव्‍या दत्‍ता की शिक्षा (Divya Dutta Education)

दिव्या दत्ता की शिक्षा की बात की जाएं तो वह बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थी। उन्होंने अपनी पहले की शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से की। जिसके बाद दिव्या ने अपने आगे की पढाई केम्ब्रिज स्कूल लुधियाना से की।

दिव्या दत्ता का करियर (Divya Dutta Carrier)

दिव्या दत्ता के करियर के बारे में बताया जाए तो वह एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती थी जहाँ सभी मेडिकल फील्ड में काम करते थे। लेकिन दिव्या को मेडिकल फील्ड में अपना करियर नहीं बनाना था उन्हें छोटे से ही एक्टिंग करने का शौक था। जिसके बाद उन्होंने मुंबई जाने का प्लान बनाया। बता दें मुंबई आने से पहले दत्ता ने अपने होम स्टेट में मॉडलिंग की शुरुवात की। उन्होंने मॉडलिंग के साथ-साथ ही कई कमर्शियल एड्स भी किये। जिसके बाद वह मुंबई आ गयी और मुंबई आकर उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया।

बता देते है दत्ता ने अपने करियर की शुरुवात साल 1994 से हुई। उनकी पहली फिल्म इश्क़ में जीना इश्क़ में मरना थी। दत्ता को 1995 में अपने करियर की पहली बतौर लीड मूवी सलमान खान के अपोजिट वीरगति मिली। लेकिन उनकी ये मूवी बॉक्सऑफिस में बुरी तरह से फ्लॉप होगयी। जिसके बाद दिव्या ने मूवीज में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का रोल करना शुरू किया। साल 2004 में दिव्या को यशराज फिल्म की वीरजारा से पहचान मिली। इस मूवी में शाहरुख़ खन, प्रीती ज़िंटा, रानी मुख़र्जी भी थे। मूवी में इतने बेहतरीन एक्टर होने के बाद भी दर्शकों को दिव्या की एक्टिंग बहुत ही पसंद आयी।

इसके अलावा दिव्या ने इंटरनेशनल डेब्यू मूवी द लास्ट ईयर से किया था। इस मूवी में अमिताभ बच्चन, प्रीती जिंटा, अर्जुन रामपाल भी देखे गए। इस मूवी में दिव्या ने एक नर्स का रोल प्ले किया। साल 2013 में बायोपिक मूवी भाग मिल्खा भाग में दिव्या दत्त की एक्टिंग लोगों को बहुत पसंद आयी। इस मूवी के लिए दिव्या को बेस्ट सपोर्टिंग अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

Also Check:-

दिव्या दत्ता का पंजाबी मूवी करियर

दिव्या हिंदी मूवीज के साथ-साथ पंजाबी मूवीज में काम करती है। दत्ता ने अपनी पंजाबी फिल्मों में काम करने की शुरुवात रोमांटिक ड्रामा मूवी शहीद ए मोहब्बत बूटा सिंह से की थी। यह मूवी भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के ऊपर बेस्ड थी। बता दें, उन्होंने इस मूवी मुसलमान की पत्नी का रोल प्ले किया था। इसी के साथ इन्होने कई पंजाबी मूवीज में काम किया।

दिव्या दत्ता की फेमस मूवीज (Divya Dutta Movies List)

बड़े मियां छोटे मियाँट्रैन टू पाकिस्तानवीरजाराइश्क में जीना-इश्क में मरनासुरक्षा
राजाजीकसूर वीरगति अग्निसाक्षीछोटे सरकार
शादी का लड्डू बागबां राम और श्यामदावाराजा की आएगी बारात
देश होया परदेशसिलसिला उमराव जानद लास्ट ईयरअपनेआजा नच ले
वेलकम टू सज्जनपुरओह, माई गॉडदिल्ली 6स्टैनली का डब्बा डेंजरस इश्क
स्पेशल 26हीरोइनभाग मिल्खा भागगिप्पीबदलापुर

दिव्‍या दत्‍ता का अफेयर, बॉयफ्रेंड (Divya Dutta Affair, Boyfriend)

दिव्या दत्ता की अफेयर की बात की जाएं तो दत्ता लेफ्टिनेंट कमांडर संदीप शेरगिल के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रही है, इसी के साथ उन दोनों को कई बार पब्लिक प्लेस पर देखा जा चुका है।

दिव्या दत्ता से जुड़ी अन्य जानकारियाँ

  • दिव्या ने अपनी छोटी सी उम्र में ही अपने पापा को खोल दिया था उनके माता और पिता ने ही उनका पालन पोषण किया।
  • दिव्या दत्ता बॉलीवुड में 25 साल से एक्टिव है और कई सारे रोल्स में नजर आयी है। दिव्या ने करियर में कई सारे यादगार रोल निभाए है।
  • दिव्या को अपनी शानदार एक्टिंग के लिए कई सारे नेशनल अवार्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। Divya-Dutta-with-her-Perfect-Woman-Achievers-Award
  • बता दें, दिव्या ने अपनी माँ के साथ स्पेशल रिलेशनशिप को अपनी किताब “Me And Ma” में भी जाहिर किया है। इस किताब में दिव्या ने कहा कि उनकी माँ ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया है और उनके आशीर्वाद से ही वह इस काबिल बनी है।
  • दिव्या को इरादा मूवी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला और उन्होंने इस अवार्ड को अपनी माँ को समर्पित किया।
  • जब दिव्या स्कूल पड़ती थी वह तभी से टीवी शो में आने लगी थी। इसके लिए उन्हें 175 रूपए का चेक मिला था। खास बात ये है कि दिव्या ने वह चेक अपनी माँ को दिया था।

तो दोस्तों ये थी दिव्या दत्ता के जीवन से जुडी थोड़ी बहुत जानकारी। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आएगी और ऐसी ही जानकारी जानने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

Photo of author

Leave a Comment